सुबह की सैर हो सकती है सेहत के लिए वरदान, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

सुबह की सैर हो सकती है सेहत के लिए वरदान, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

अम्बुज यादव

सुबह-सुबह सैर करना सेहत के लिए लाभदायक होता है। यहां तक कहा जाता है कि सुबह की ताजी हवाएं जब हमारे शरीर को लगती हैं, तो वो हमारे शरीर में से लगभग कई रोगों को खत्म कर देती हैं। इसलिए सभी डॉक्टर भी सुबह सैर करने की सलाह अपने मरीजों को देते हैं। वैसे तो सभी मौसमों में सैर करना फायदेमंद होता है, लेकिन सर्द के मौसम में सुबह की सैर हमें कुछ ज्यादा ही फायदा पहुचाती है। दरअसल सुबह की हल्की-हल्की ठंडी हवाएं हमारे हड्डियों के घनत्व को बढ़ा देती हैं। वही टहलने से न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक क्षमता भी बढ़ जाती है एवं तनाव दूर होता है। लगती हुई ठंड में कम से कम प्रतिदिन 3 किलोमीटर एवं सप्ताह में 5 दिन अवश्य सैर करें।

पढ़ें- कसरत शुरू करने से पहले ये सावधानियां नही बरतीं तो होगी परेशानी

क्या ध्यान रखें -

  • शरीर का तापमान सामान्य रखने हेतु शरीर को अतिरिक्त पानी चाहिए, अतः सैर पर जाने से पहले और बाद में एक गिलास पानी अवश्य पिएं।
  •  सैर हेतु शांत वातावरण और चारों तरफ प्राकृतिक सौंदर्य वाला खुला स्थान चुनें। इसलिए गार्डन सबसे बढ़िया विकल्प है।
  • हृदय रोगब्लडप्रेसर या कोई अन्य गंभीर समस्या वाले रोगी टहलना प्रारंभ करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।
  • जूते आरामदायक हों ताकि चलते समय तकलीफ न हो।
  • टहलते समय हल्की गहरी सांस लेने की आदत डालें और मन में शुद्ध विचार लाएं।
  • टहलते समय किसी प्रकार का मानसिक तनाव न रखें। टहलते समय अपने हाथों को नीचे की ओर रखें और बराबर हिलाते रहें, इससे स्फूर्ति मिलती है।
  • सैर करते समय प्रारंभ और अंत में हमेशा गति धीमी रखें। यही नहीं प्रातः भ्रमण के पश्चात हमें संतुलित आहार की ओर भी ध्यान देना होगा।

इसे भी पढ़ें-

जिम जाने से पहले इन बातों को याद रखें

जिनके पास समय नहीं है उनके लिए वजन घटाने के नुस्खे

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।